Banking Lokpal online complaint: बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें

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नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बार-बार बैंक के चक्कर काट रहे हैं |और आपका कोई काम नहीं बन रहा है बैंक के कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं| और आपको बार-बार डाल देते हैं तो इस पर आप ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं| क्योंकि बैंक के कर्मचारियों द्वारा सभी ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रावधान है|

लेकिन अगर बैंक कर्मचारी अपनी सर्विस से देने से मना करते हैं| या भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और शर्तों को नहीं मानते हैं |और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार कार्य नहीं करते हैं| जिससे ग्राहक को परेशानी होती है |

तो ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है आइए जान लेते हैं आप अपनी शिकायत किस तरीके से करेंगे और किन किन कारणों पर आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं और आप को ऑनलाइन शिकायत कैसे करनी है |

Contents

??Banking Lokpal online complaint PORTAL HIGHLIGHTS?

? Name of scheme Banking Lokpal online complaint
? Was launched Government of india
?objective Providing single window service to the citizens of india.
? beneficiaries?  Every citizen of india
? service Banking Lokpal online complaint
? Official Website https://cms.rbi.org.in/

बैंकिंग लोकपाल मैं शिकायत कैसे करें?

आप निम्नलिखित प्रकार से बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !! You can file your complaint in the bank in the following manner 

  • By going to the bank and giving a complaint

जब भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है या बैंक के कर्मचारी आपकी नहीं सुनते हैं तो आप पहले स्तर पर बैंक में ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें बैंक के पास आपको शिकायत पत्र देना है जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप नीचे दिया गया दूसरा तरीका अपना सकते हैं |

All Bank customer care online complaint?

अगर आपका पहले बताए गए तरीके से बैंक की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो आप उस बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और साथ में आपको उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है और यह कंप्लेंट नंबर आप भविष्य में हमेशा संभाल कर रखें जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं |

banking ombudsman online complaint?

बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी Bank के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है| जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है| तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है|

जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा चलिए नीचे जान लेते हैं आप किन-किन कारणों को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं |

banking ombudsman यह सभी समस्याओं पर शिकायत कर सकते हैं?

  • अगर आपको चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी हो रही है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते ( Bank complaint online ) हैं
  • अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिज़र्व बैंक / सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में स्वीकार करने या देरी से इनकार करता है तू अब बैंकिंग लोकपाल कि सरन ले सकते हैं
  • अगर आपके बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आपको बिना नोटिस दिए बिना बताए आपका बैंक खाता बंद कर दिया है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है और रिशपत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण दे सकते हैं
  • एटीएम / डेबिट कार्ड संचालन या क्रेडिट कार्ड संचालन पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के लिए बैंक या सहायक कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं
  • बैंकिंग लोकपाल उन मामलों को भी निपटाता है जो कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम को लागू करती रहती है

Banking Lokpal online complaint process?

Banking Lokpal online complaint दर्ज करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और बैंकिंग लोकपाल कंप्लेंट प्रक्रिया पूरी करें

banking ombudsman

  • इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास चली जाएगी और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा|

Banking Lokpal online complaint status check?

बैंकिंग लोकपाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आप banking ombudsman online complaint status check कर सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है शिकायत की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं |

  • सबसे पहले बैंकिंग लोकपाल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
  • वेबसाइट खोलने के बाद ट्रेक योर कंप्लेंट के ऊपर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर अपना कंप्लेंट नंबर डालें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें |
  • सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की स्थिति नजर आएगी |
  • अब आप यहां पर जान सकते हैं कि बैंकिंग लोकपाल द्वारा आपकी की गई शिकायत पर क्या समाधान किया गया है |
  • अगर आपको यह समाधान अच्छा नहीं लगता है तो आप दोबारा से अपील कर सकते हैं

All Bank complaint online list ( banking ombudsman )

State Bank Of India –  Click Here
Allahabad Bank –  Click Here
Allahabad UP Gramin Bank – Click Here
Band Of Baroda – Click Here
Union Bank Of India – Click Here
Canara Bank – Click Here
Punjab National Bank – Click Here
Aryavart Gramin Bank Click Here
Baroda UP Gramin Bank – Click Here
Indian Bank – Click Here
Uttar Bihar Gramin Bank Click Here
HDFC Bank Click Here
Axis Bank banking ombudsman Click Here

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इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Jha

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Banking Lokpal online complaint,बैंकिंग लोकपाल

8 thoughts on “Banking Lokpal online complaint: बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें”

  1. Namaste sir
    Me navnit Kumar village thanhwarpur se aap bank me account holder hi sir me date 07-02-2020 Jo ek RTGS CSC KHAJURIYA MISHRA SE KARAI THI JO 15000 KI THI JISKA CHARGE RS 100 Kate he Pradeep Tiwari ke name par ye CSC he ye charge adhik latte he अतः श्रीमान जी से अनुरोध है की उपरोक्त सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए उचीत कार्यवाही करने की किरपा करे

  2. Sir mei tehsil suar distric rampur state uttar pradesh se hu sir hmare yaha state bank of india mei ek lediz karamchari hai jo hr kisi se bttamizi se baat krti hai or khud khud ldki hone ki dhhoss dikhati h. Or chhote bado ke saath bttamizi krti. Please requst hai sir ki unke khilaaf karwahi ki jaye.

  3. Bob atm मुसाफिरखाना से 30.07 2020 को 1.26 पर रुपये 15000 बिना atm से निकले खाते से कट गये जो आज 4.9.2020 तक भी वापस खाते में नहीं आये. कृपया समाधान करें plz.

  4. sir mene central benk of india se home loan liyatha 20june2019 ko samapt ho gaya lekin benk ne cibil me 10EMI 14 mahinet pending bataya jabhi mene complent kiya uske bad cibil se mera name hataya gaya lekin cibil scor mera iski vajah se kharab ho gaya uske karan koi benk muje loan nahi derahi hay to me eske bareme kid

  5. मेरे पैसे 13.11.2020 को कटे लेकिन आज तक वापस नहीं आये और यह भी नहीं पता कि वापस आयेंगे कि नहीं। बैंक वाले कहते है कि अभी मुख्यालय से हमे जवाब नहीं आया। अब बताओ 1 महीने से मुख्यालय बैंक आफ इंडिया गुलमोहर वालो को पैसे वापस नहीं कर रहा मेरे।

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