Pradhan Mantri Ujjwala Yojana list !! प्रधानमंत्री फ्री गैस कनेक्शन सूची ?

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana free gas connection ! 

भारत 24 करोड़ से अधिक परिबारों का घर है, जिनमें से लगभग 10 करोड़ परिवार अभी भी एलपीजी से खाना पकाने के ईंधन के रूप में वंचित हैं और उन्हें खाना पकाने के प्राथमिक स्रोत के रूप में लकड़ी के कोयले, गोबर-के कंडे आदि पर भरोसा करते है। ऐसे ईंधन जलने से धुआं खतरनाक घरेलू प्रदूषण का कारण बनता है और कई श्वसन रोगों कारण महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट के अनुसार, अशुद्ध ईंधन से महिलाओं द्वारा श्वास धूम्रपान एक घंटे में 400 सिगरेट जलाने के बराबर है। इसके अलावा, महिलाओं और बच्चों को लकड़ी को इकट्ठा करने की कठोरता से गुज़रना पड़ता है। प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना (पीएमयूवाई) का लक्ष्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन – एलपीजी प्रदान करके सुरक्षित करना है, ताकि उन्हें धुंधले रसोई में अपने स्वास्थ्य से समझौता नहीं करना पड़ेगा या फायरवुड एकत्र करने वाले असुरक्षित क्षेत्रों में भटकना नहीं पड़ेगा। प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना को 1 मई, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत, अगले 3 वर्षों में 1600 रुपये प्रति कनेक्शन के समर्थन के साथ बीपीएल परिवारों को 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे।

महिलाओं के सशक्तिकरण को सुनिश्चित करना, खासकर ग्रामीण भारत में, कनेक्शन परिवारों के नाम पर जारी किए जाएंगे। रुपये। 8000 करोड़ योजना के कार्यान्वयन की दिशा में Gas Cannectionआवंटित किया गया है। बीपीएल परिवारों की पहचान सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना डेटा के माध्यम से की जाएगी। पीएमयूवाई के परिणामस्वरूप लगभग 1 लाख का अतिरिक्त रोजगार हो सकता है और कम से कम रु। 10,000 करोड़ भारतीय उद्योग के लिए अगले 3 वर्षों में। इस योजना का शुभारंभ ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को भी काफी बढ़ावा देगा क्योंकि सिलेंडरों, गैस स्टोव, नियामकों और गैस नली के सभी निर्माता घरेलू हैं। बलिया में पीएमयूवाई का शुभारंभ पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह द्वारा गुजरात में दाहोद में इस योजना का शुभारंभ किया गया था। उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में पीएमयूवाई भी लॉन्च किया गया है।

उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन सूची मैं अपना नाम देखें !

उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन सूची को देखने के लिए यहां दी गई लिंक पर क्लिक करें और शेयर डेटा लिस्ट में अपना नाम देखें अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो आप अपने नजदीकी गैस एजेंसी या गैस वितरक के पास जाकर नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज देकर अपना गैस कनेक्शन ले सकते हैं Click Hare:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें और सूची में अपना नाम देखें

How to document requirement Ujjwala gas new free connection 

  • Ration card BPL Suchi
  • Aadhar card
  • Voter card
  • Passport size colourful 2 photo
  • Bijli Ka bill
  • Bank passbook ki photo copy
  • Niwas Praman Patra
  • Jati Praman Patra

यहां बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आप अपने नजदीकी गैस वितरक केंद्र के पास जाकर अपना गैस कनेक्शन ले सकते हैं .

Note:-यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का ऑफिशियल पोर्टल नहीं है आप इसकी और अधिक जानकारी के लिए इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं .

You May Also Like

About the Author: Digital Seva

Leave a Reply

%d bloggers like this: